HP Current Affairs 2nd Week May 2022

Facebook
WhatsApp
Telegram

Himachal Pradesh Current Affairs 2022 | HP Current Affairs 2022 | Himachal Current Affairs May 2022 | HP Current Affairs | May Month Current Affairs 2022 | HP Current Affairs in Hindi 2022 | HP Current Affairs in English 2022 | HP Current Affairs May 2022 | Weekly HP Current Affairs 2022 | HP Current Affairs 2nd Week May 2022

HP Current Affairs May 2022

HP Current Affairs 2nd Week May 2022

प्रशन.1. हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के बाद कहां पर दूसरा एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान बनाया जाएगा ?
उत्तर :- सिरमौर के माजरा में

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के बाद सिरमौर के माजरा में प्रदेश का दूसरा एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर साढ़े पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह सिंथेटिक एस्ट्रोटर्फ होगा।

प्रशन.2. हिमाचल प्रदेश के पहले ऐसे आम नागरिक (सिविलियन) जिन्होंने हाल ही में 8586 मीटर ऊंची कंचनजंघा की चोटी फतह की है ? उनका नाम क्या है ?
उत्तर :- अमित नेगी

हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर के सांगला तहसील के बटसेरी गांव के अमित नेगी (27) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्होंने नेपाल और भारत के बीच स्थित विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर चढ़ाई करने में कामयाबी हासिल की है। अमित हिमाचल के पहले ऐसे आम नागरिक (सिविलियन) हैं, जिन्होंने 8586 मीटर ऊंची कंचनजंघा की चोटी फतह की है। वह अकेले ऐसे भारतीय पर्वतारोही हैं, जो कंचनजंघा अभियान के लिए भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

प्रशन.3. ब्यास मंदिर हिमाचल प्रदेश के किस स्थान पर स्थित है ?
उत्तर :- रोहतांग दर्रा

प्रशन.4. हाल ही में प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नए सलाहकार कौन बने हैं ?
उत्तर :- तरुण कपूर

हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस (सेवानिवृत्त) तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है। दो वर्षों के लिए इनकी नियुक्ति की गई है। नवंबर 2021 में तरुण कपूर भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय से बतौर सचिव सेवानिवृत्त हुए थे।

प्रशन.5. हाल ही में डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय (Dr YS Parmar University) का नया कुलपति किसे नियुक्त किया गया है ?
उत्तर :- प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल

प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल को डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय (Dr YS Parmar University) का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल वर्तमान में प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना में कार्यकारी निदेशक के पद पर तैनात है। प्रो. चंदेल प्राकृतिक खेती ने प्राकृतिक खेती को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू करवाने में नीति आयोग के साथ मिलकर नीति निर्धारण में अहम योगदान दिया है। वर्तमान में वे नीति आयोग, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कई राज्यों व विश्वविद्यालयों की कमेटियों के सदस्य भी हैं।

प्रशन.6. “नई राहें , नई मंजिल” योजना के तहत हाल ही में हिमाचल प्रदेश  के कुल्लू जिला का कौन सा क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से राज्य सरकार विकसित करेगी ?
उत्तर :- सैंज

” नई राहें , नई मंजिलें ” योजना के तहत कुल्लू जिला के सैंज क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से राज्य सरकार विकसित करेगी ।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने हाल ही में बंजार विधानसभा क्षेत्र में 2.70 करोड़ की लागत वाले श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर सैंज का शिलान्यास किया।
ग्राम पंचायत कोटला में 2.07 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना लारजी का शिलान्यास
सैंज में खंड प्राथमिक शिक्षा कार्यालय भवन का लोकार्पण।
सैंज में संयुक्त कार्यालय भवन निर्मित किया जाएगा ।
सामुदायिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य केंद्र सैंज की क्षमता 50 बिस्तरों तक करेगी प्रदेश सरकार।

प्रशन.7. हिमाचल प्रदेश अटल पेंशन योजना में राज्य सरकार ने सह योगदान राशि सालाना 2000 से बड़ा कर अब कितनी कर दी है?
उत्तर :- 2,000 से बढ़ाकर 3,000 रुपये सालाना किया गया है

प्रशन.8. मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने हाल ही में ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में कितने करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए हैं ?
उत्तर :- 64.44 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में 64.44 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए .
नई मंजिलें नई राहें योजना के तहत विकसित होगा बगलामुखी मंदिर परिसर
पीएचसी कोटला बनेगा सीएचसी और कोटला में खुलेगा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
जोल में खुलेगा स्वास्थ्य उपकेंद्र , जंगल , सियूनी , सालदा और भटोली पंचायतों के खुलेगा पटवार वृत्त

प्रशन.9. हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि कितनी है ?
उत्तर :- 65,000 रुपए

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत 65,000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। योजना में पहले 50 हजार की रूपए की की अनुदान राशि प्रति विधवा दी जाती थी अब उसको बढ़ा कर राज्य सरकार ने 65 हजार कर दिया है।

प्रशन.10.  हाल ही में पूर्व केंद्रीय संचार राज्य मंत्री पंडित सुखराम का 95 साल की उम्र में निधन हो गया वे किस पार्टी से सम्बंध रखते थे ?
उत्तर :- कांग्रेस पार्टी

प्रशन.11. हाल ही में राष्ट्रिय प्रौद्योगिकी दिवस ( National Technology Day ) कब मनाया गया ?
उत्तर :- 11 मई

  • 11 मई को, भारत ने अपनी पहली सफल शक्ति-I (Shakti-I) परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया था। इस मिसाइल का परीक्षण भारतीय सेना ने पोखरण टेस्ट रेंज, राजस्थान में किया गया था। इस ऑपरेशन को “ऑपरेशन शक्ति” कहा जाता था। शक्ति- I परमाणु मिसाइल के परीक्षण के बाद, भारत ने दो परमाणु हथियारों का सफलतापूर्वक परीक्षण भी किया था।
  • 11 मई के दिन ही DRDO (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) ने त्रिशूल मिसाइल (Trishul missile) का परीक्षण पूरा किया था। यह हंस-3 (Hansa-3) नामक पहले स्वदेशी विमान की उड़ान को भी चिह्नित करता है।

प्रशन.12. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022 का थीम/विषय क्या है ?
उत्तर :- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2022 का विषय  “टिकाऊ भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण (Integrated Approach in Science and technology for sustainable future)” है.

प्रशन.13. हाल ही में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में कितने करोड़ रूपए की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किए ?
उत्तर :- 105 करोड़

• मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के भडोली कटियारा में लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत की 19 विकास योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए ।
• ज्वालामुखी में लोक निर्माण विभाग का मंडल और मझीन में खुलेगा जल शक्ति विभाग का उपमंडल ।
• मंदिर न्यास के माध्यम से नर्सिंग कॉलेज खोलने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी राज्य सरकार ।

प्रशन.14. ” अर्न व्हाइल यू लर्न ” प्रोग्राम के तहत धर्मशाला में किस विश्वविद्यालय ने 2022 का एडमिशन प्रोस्पेक्ट्स लांच किया।
उत्तर :- बद्दी विश्वविद्यालय

बद्दी विश्वविद्यालय ने ” अर्न व्हाइल यू लर्न प्रोग्राम ” के तहत धर्मशाला में 2022 का एडमिशन प्रोस्पेक्ट्स लांच किया। बद्दी विश्वविद्यालय एशिया के सबसे बड़े फार्मा औद्योगिक क्षेत्र के बीच में स्थित हैं। इकनामिक टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार विवि का स्कूल ऑफ फार्मेसी उत्तर भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना गया हैं।

प्रशन.15. बद्दी विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के किस जिले में स्थित है ?
उत्तर :- सोलन

प्रशन.16. हाल ही में Mygov हिमाचल, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित ” जन भागीदारी से सुशासन ” हिमाचल का महा क्विज प्रतियोगिता का शुभारंभ किसने किया।
उत्तर :- मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर

  • हाल ही में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी ने Mygov हिमाचल, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित जन भागीदारी से सुशासन, हिमाचल का महा क्विज प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
  • यह प्रश्नोत्तरी केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित होगी और हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में आयोजित की जाएगी। यह प्रश्नोत्तरी राज्य सरकार के माइगव हिमाचल वेब पोर्टल पर आयोजित की जा रही है।

प्रशन.17. हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राजनीति के चाण्क्य के नाम से मशहूर पंडित सुख राम का निधन हो गया ? इनका संबंध हिमाचल प्रदेश के किस जिले से है ?
उत्तर :- मंडी जिला के इलाका तुंगल स्थित कोटली गांव से  ( 27 जुलाई, 1927 – 11 मई, 2022 )

प्रशन.18. हाल ही में देश के सबसे बड़े संगठन भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर किसको तैनाती मिली है।
उत्तर :-  सुभाष वर्मा

देश के सबसे बड़े संगठन भारतीय मजदूर संघ में हिमाचल के सुभाष वर्मा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर तैनाती मिली है।

प्रशन.19. हाल ही में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
उत्तर :- राजीव कुमार

राजीव कुमार को 15 मई 2022 से भारत के चुनाव आयोग ( ECI ) के मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है । 14 मई , 2022 को मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के पद से हटने के बाद वह इस पद को संभालेंगे ।

प्रशन.20. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी में बॉक्सिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सक्षम ठाकुर का चयन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए हुआ है। सक्षम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के किस जिले से संबंध रखते हैं ?
उत्तर :- मनाली , कुल्लू

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी में बॉक्सिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सक्षम ठाकुर का चयन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए हुआ है। वह 86 किलोग्राम भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

प्रशन.21. हाल ही में ” अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस ” कब मनाया गया ?
उत्तर :- 12 मई

प्रशन.22. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना के तहत अब किन लड़कियों  को सम्मानित करेगा?
उत्तर :- सिंगल गर्ल चाइल्ड

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड डॉ. राधाकृष्णन छात्रवृत्ति योजना के तहत अब सिंगल गर्ल चाइल्ड को भी सम्मानित करेगा। यह छात्रवृत्ति दसवीं कक्षा की दो और 12वीं की तीन छात्राओं को दी जाएगी। 12वीं कक्षा के आर्ट्स, कॉमर्स और विज्ञान संकाय से एक-एक छात्रा का मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए चयन किया जाएगा।

प्रशन.23. जिला स्तरीय मांहूनाग मेले का शुभारंभ 14 मई 2022 को किसके द्वारा किया जायेगा  ?
उत्तर :- श्री महेंद्र सिंह ठाकुर

इसे भी पढ़ें :-

HP Current Affairs 1st Week May 2022

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख दर्रे और जोतें

2 thoughts on “HP Current Affairs 2nd Week May 2022”

Leave a Comment

Daily Himachal Gk

Recent Posts

Request For Post