HP Current Affairs 17 May 2022

Facebook
WhatsApp
Telegram

HP Current Affairs 17 May 2022 | HP Current Affairs May 2022 | HP Current Affairs 2022 | HP Current Affairs May 2022 In Hindi

HP Current Affairs

प्रशन.1. स्वावलंबन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार ने सब्सिडी का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु सीमा 45 साल से बढ़ाकर कितनी कर दी है ?
अ) 48 साल
ब) 50 साल
स) 53 साल
द) 55 साल

उत्तर :- 50 साल

  • हिमाचल प्रदेश में उन सभी महिलाओं के लिए अच्छी खबर है, जो खुद का कारोबार शुरू करके अपने आप को स्वावलम्बी बनाना चाहती हैं। उद्योग विभाग ने उन महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ लेने के लिए आयु सीमा को बढ़ा कर 50 साल कर दिया है। पहले यह आयु सीमा 45 साल थी। अब 50 साल तक की किसी भी महिला को विभाग खुद का कारोबार शुरू करने के लिए लोन पर 30 से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ देगा।
  • स्कीम के तहत विभाग एससी, एसटी और दिव्यांग महिलाओं को लोन पर 35% तक सब्सिडी का लाभ देगा, जबकि सामान्य वर्ग की महिलाओं को 50 साल की आयु तक 30 % सब्सिडी मिलेगी। महिलाएं विभाग से ब्यूटिशियन, सिलाई-कढ़ाई, कृषि, बागवानी, पशुपालन जैसे 18 अलग-अलग काम के लिए 1 करोड़ तक का लोन ले सकती हैं, जिस पर विभाग 35% तक सब्सिडी देगा।

प्रशन.2. मुख्यमंत्री दस्तकार सहायता योजना के तहत किन पात्र दस्तकारों को परम्परागत कलाओं के टूल किट खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है ?
अ) सभी श्रेणी के दस्तकारों को
ब) अनुसूचित जाति से संबंधित दस्तकारों को
स)  अकुशल दस्तकारों को
द) बी . पी . एल . श्रेणी के दस्तकारों को

उत्तर :- सभी श्रेणी के दस्तकारों को

Leave a Comment

Daily Himachal Gk

Recent Posts

Request For Post