Sunni Hydro Electric Project (382 MW)

सुन्नी बांध जल विद्युत परियोजना (382 मेगावाट) हिमाचल प्रदेश 

Facebook
WhatsApp
Telegram

Sunni Hydro Electric Project 382 MW : सुन्नी बांध जल विद्युत परियोजना 

सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 382 मेगावाट क्षमता वाली Sunni Hydro Electric Project में निवेश को मंजूरी दे दी है।

Latest HP Govt Jobs 2023Click Here

Sunni Hydro Electric Project 382 MW : हिमाचल प्रदेश के सुन्नी में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) द्वारा तैयार की जा रही 382 मेगावाट की सुन्नी बांध जलविद्युत परियोजना को 4 जनवरी 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2,614.51 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2021 को हिमाचल प्रदेश में 382 मेगावाट के सुन्नी बांध जलविद्युत परियोजना का वर्चुअल शिलान्यास किया था।

Sunni Hydro Electric Project (382 MW)
Sunni Hydro Electric Project (382 MW)

Sunni Hydro Electric Project (सुन्नी बांध जल विद्युत परियोजना)

सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) द्वारा हिमाचल प्रदेश के शिमला और मंडी जिलों में सतलुज नदी पर 382 मेगावाट की सुन्नी बांध जलविद्युत परियोजना विकसित की जा रही है। इस परियोजना से प्रतिवर्ष 1,382 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

यह परियोजना पर्यावरण से सालाना 11 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड को कम करने में मदद करेगी और हिमाचल प्रदेश को लगभग 2,587 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। इस परियोजना के निर्माण के दौरान प्रदेश के 4000 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। प्रभावित परिवारों को 10 सालों तक 100 यूनिट निशुल्क बिजली मिलेगी।

परियोजना को 70:30 के ऋण इक्विटी अनुपात पर वित्तपोषित किया जा रहा है। परियोजना पूरी होने पर एसजेवीएन इक्विटी पर 16.50 फीसदी का रिटर्न अर्जित करेगी।

कमिशनिंग पर एक फीसदी स्थानीय क्षेत्र विकास निधि सहित हिमाचल सरकार को उत्पादित विद्युत का 13 फीसदी निशुल्क प्रदान किया जाएगा। सुन्नी बांध जलविद्युत परियोजना ग्रिड को 1,382 मिलियन यूनिट हरित ऊर्जा प्रदान करेगी। कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 1.1 मिलियन टन की वार्षिक कमी करने में सहायक होगी।

हिमाचल प्रदेश सामान्य ज्ञान (Complete Notes)Click Here

अगर आप Himachal Pradesh Govt. Exams 2022 ( HPSSC/HPPSC/Naib तहसीलदार/ HP पुलिस/ JOA IT / Clerk ) की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे Telegram Channel और Whatsapp Group के साथ जुड़ जाइए क्योंकि हम आपके लिए वहां पर Daily आने वाली हिमाचल प्रदेश सरकारी नौकरी 2022 से सम्बंधित अपडेट्स और Govt. Exam से सम्बन्धित Study Material प्रोवाइड करवाते रहते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में । आप हमारे Telegram Channel और WhatsApp Group के साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Join Us:

Join Us On TelegramClick Here
Join Us On InstagramClick Here
Join Our Whatsapp GroupClick Here

Leave a Comment