HP Cabinet Decisions

HP Cabinet Decisions : एनटीटी पॉलिसी को मिली मंजूरी, वन विभाग में विभिन्न पदों को भरने का निर्णय लिया

Facebook
WhatsApp
Telegram

HP Cabinet Decisions : एनटीटी पॉलिसी को मिली मंजूरी, वन विभाग में विभिन्न पदों को भरने का निर्णय लिया

HP Cabinet Decisions
HP Cabinet Decisions
HP Cabinet Decisions

HP Cabinet Decisions : कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा शिक्षक योजना-2022 को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत राजकीय प्राथमिक विद्यालय में 3 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा शिक्षक योजना-2022 को अपनी सहमति प्रदान की। यह योजना स्वस्थ मस्तिष्क के विकास और विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक वर्षों में मस्तिष्क की उचित देखभाल और उत्तेजना की परिकल्पना करती है। विशेष रूप से सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित जिलों और स्थानों पर विशेष ध्यान और प्राथमिकता दी जाएगी। प्री-प्राइमरी शिक्षकों को नियुक्त करने की नीति को मंजूरी दी।

शिक्षा विभाग उनकी भर्ती के लिए आर एंड पी नियम तैयार करेगा और जब तक आर और पी नियमों को अंतिम रूप नहीं दिया जाता है, तब तक विभाग एचपीएसईडीसी के माध्यम से आउटसोर्सिंग द्वारा शिक्षकों को नियुक्त करेगा। जिन उम्मीदवारों ने नर्सरी शिक्षक शिक्षा / स्कूल पूर्व शिक्षा / प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रम में एक वर्षीय डिप्लोमा किया है, इन उम्मीदवारों के लिए, विभाग उन्हें योग्य बनाने के लिए मानदंडों के अनुसार ब्रिज कोर्स तैयार करेगा। ट्यूटर्स को एक लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। 9000 प्रति माह।

HP Cabinet Decisions : खाद्य तेल पर सब्सिडी दोगुनी की जाएगी

कैबिनेट ने खाद्य तेल (फोर्टिफाइड सरसों का तेल और फोर्टिफाइड सोया रिफाइंड तेल) पर सब्सिडी को रुपये से दोगुना करने को मंजूरी दी। 5 से रु. OTNFSA लाभार्थियों के लिए 10 और रुपये से। 10 से रु. उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सितंबर, 2022 से मार्च, 2023 तक सात महीने के लिए एनएफएसए लाभार्थियों के लिए 20 रुपये प्रति लीटर।

इसने राज्य भर में 499 वन विश्राम गृहों और निरीक्षण झोपड़ियों के उचित रखरखाव और खानपान के लिए वन विभाग में 499 पैरा कुक और 563 पैरा हेल्पर को नियुक्त करने का निर्णय लिया।

HP Cabinet Decisions : कैबिनेट ने प्रस्तावित पीएमयू स्थापना की समय पर निगरानी, ​​कार्यान्वयन और सत्यापन के लिए हिमाचल विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रम ‘हिमाचल विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ को अपनी स्वीकृति प्रदान की, जिसकी कुल लागत लगभग रु. ऊर्जा निदेशालय में प्रस्तावित पीएमयू प्रतिष्ठान की संरचना एवं कार्यप्रणाली सहित समय पर निगरानी, ​​क्रियान्वयन एवं सत्यापन हेतु 2000 करोड़ रुपये।

HP Cabinet Decisions : कैबिनेट ने वन विभाग में विभिन्न पदों को भरने का निर्णय लिया और (11 वर्ष) पूरा करने वाले जलवाहकों को नियमित किया जाएगा

मंत्रि-परिषद ने राज्य भर में 499 वन विश्राम गृहों और निरीक्षण झोंपड़ियों के उचित रखरखाव और खानपान के लिए वन विभाग में 499 पैरा रसोइयों और 563 पैरा हेल्परों को नियुक्त करने का निर्णय लिया। 31 मार्च, 2022 और 30 सितंबर, 2022 तक 11 साल की सेवाएं (अंशकालिक जल वाहक और दैनिक दांव के रूप में)। इसने 50 बिस्तरों वाले सिविल में डॉक्टरों के तीन पद, पैरा मेडिकल स्टाफ के दो पद और नर्सों के छह पद सृजित करने का भी निर्णय लिया। अस्पताल धरमपुर सोलन जिले में।

HP Cabinet Decisions : पदों के सृजन व भरने के साथ ही खुलेंगे नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र

बैठक में आवश्यक पदों सहित मण्डी जिले के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तोरखोला में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने जिला मण्डी जिले के ग्राम पंचायत तिहरा के सकोह तथा धर्मपुर क्षेत्र के पापलोग में विभिन्न श्रेणियों के छह पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नये आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिले के विकासखण्ड गोहर के जीपी बारा में कृषि बिक्री केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया.

HP Cabinet Decisions : मंत्रि-परिषद ने सुबाथू मटियाना, तलाई और कोटीक में नई उप तहसील खोलने का निर्णय लिया

बैठक में सोलन जिले के सुबाथू में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन और भरने के साथ नई उप तहसील खोलने को भी मंजूरी दी। शिमला जिले के ठियोग विधानसभा क्षेत्र के मटियाना में नई उप तहसील खोलने का भी निर्णय लिया गया। विभिन्न श्रेणियों के 12 पद।

साथ ही हमीरपुर जिले की बड़सर तहसील के घंगोट में नया पटवार सर्कल खोलने को भी मंजूरी दी ताकि क्षेत्र के लोगों को सुविधा हो. बैठक में जिला शिमला ग्रामीण तहसील अंतर्गत बलदेयान में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन एवं भरने के साथ नई उप तहसील खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिले की झंडूता तहसील अंतर्गत तलाई में सृजन एवं भरने के साथ नई उप तहसील खोलने का निर्णय लिया. विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों तक। बैठक में शिमला जिले की ग्रामीण तहसील शिमला के अंतर्गत कोटी में नई उप-तहसील खोलने का निर्णय लिया गया, जिसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों का सृजन और उन्हें भरा गया है.

HP Cabinet Decisions : कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन प्रशासन स्थापित करने का निर्णय लिया

बैठक में हिमाचल प्रदेश सड़क एवं अन्य अवसंरचना विकास निगम के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजना के घटक के अनुसार हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन प्रशासन की स्थापना एवं हिमाचल प्रदेश परिवहन विभाग को सुदृढ़ करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। एचपी मोटर वाहन प्रशासन सभी नागरिक सेवाओं के लिए वन-स्टॉप सेंटर होगा जो नागरिकों के सभी आवश्यक परिवहन संबंधी अनुरोधों जैसे पंजीकरण, लाइसेंस, उत्सर्जन नियंत्रण, वाहन परीक्षण आदि को पूरा करेगा।

बैठक में सोलन जिले के दरलाघाट में आवश्यक पदों के सृजन और भरने के साथ नया विकास खंड कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ मण्डी जिले के विकासखण्ड बालीचौकी में कृषि विषय विशेषज्ञ का कार्यालय खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रि-परिषद ने मण्डी जिले के धर्मपुर में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही एक दमकल उपकेन्द्र खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।मण्डी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तुलाह एवं घरान में आवश्यक सामग्री के सृजन एवं पूर्ति के साथ ही विज्ञान कक्षाएं प्रारम्भ करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

कैबिनेट ने सरकारी हाई स्कूल खोखान को सीनियर सेकेंडरी स्कूल और सरकारी मिडिल स्कूल में अपग्रेड करने को मंजूरी दी। मंत्रि-परिषद ने कांगड़ा जिले के ताहलियान और बैरघाट के शासकीय उच्च विद्यालयों को कांगड़ा जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, चहरी एवं बालोल के राजकीय उच्च विद्यालयों तथा मण्डी जिले के भलवार, तुंगधार, रूहमानी एवं दगैल के शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। विभिन्न श्रेणियों के 40 पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ सरकारी माध्यमिक विद्यालयों को।

साथ ही बिलासपुर जिले के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रानीकोटला, स्वरघाट एवं टोबा में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में कांगड़ा जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुडवा, कंडी ढोलरान और उपरली कोठियां में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति दी गई।

मंत्रि-परिषद ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए श्री नैना देवी जी में एक नया प्रारंभिक शिक्षा प्रखंड कार्यालय बनाने के लिए प्रारंभिक शिक्षा प्रखंड कार्यालय स्वरघाट को विभाजित करने को स्वीकृति प्रदान की.

बैठक में सोलन जिले के चंडी, कांगड़ा जिले के चड़ियार, शिमला जिले के जालोग, हमीरपुर जिले के लामबलू और कांगड़ा जिले के कोटला में नए डिग्री कॉलेज खोलने और इन नए खोले गए डिग्री कॉलेजों के लिए प्रत्येक में 16 पदों को भरने के साथ-साथ एक प्रावधान का भी निर्णय लिया गया। इन कॉलेजों के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए पांच-पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था।

बैठक में जिला बिलासपुर के शासकीय हाई स्कूल, मालोखर और मरोटान, मण्डी जिले के गवर्नमेंट हाई स्कूल, मुहलू खमराधा, कांगड़ा जिले के गवर्नमेंट हाई स्कूल, जंदपुर और शिमला जिले के सरकारी हाई स्कूल, पटगेहर, मुंडू, महोग और बन्नी को अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया.

सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सरकारी मिडिल स्कूल, बिलासपुर जिले में ददोह और मुहेर, सरकारी मिडिल स्कूल, उत्तरापर, दुहम और समतेहन मंडी जिले में, सरकारी मिडिल स्कूल, शिमला जिले में मटीउरा, सरकारी मिडिल स्कूल, सोलन जिले में कोटी और ग्यान और सरकारी मिडिल स्कूल हमीरपुर जिले में स्कूल जोल को सरकारी हाई स्कूल में और प्राथमिक सरकारी स्कूल, मण्डी जिले के काशला और सरकारी प्राथमिक स्कूल का उन्नयन,जिला शिमला के दादूजा को शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न श्रेणियों के 133 पदों के सृजन एवं भरने के साथ।

HP Cabinet Decisions : कैबिनेट ने विभिन्न सरकारी स्कूलों को अपग्रेड कर नई कक्षाएं शुरू करने का लिया फैसला

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मण्डी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुटाहाची और चचिओट में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साड़ी एवं साधोत में विज्ञान एवं वाणिज्य की कक्षाएं प्रारम्भ करने का भी निर्णय लिया। मंत्रि-परिषद् ने जिला मण्डी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सिरमौर जिले के लाना मोही के राजकीय प्राथमिक विद्यालय तथा शासकीय प्राथमिक विद्यालय को स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। कांगड़ा जिले में शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ लॉट।

बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 22 पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ हमीरपुर जिले के शासकीय हाई स्कूल, लड्डर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, और सरकारी माध्यमिक विद्यालयों, खतरवार और नगरोटा गाज़ियान को सरकारी उच्च विद्यालयों में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। इसने बिलासपुर जिले के सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों कोसरिया और सलवार में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने को भी मंजूरी दी।

मंत्रि-परिषद ने कांगड़ा जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुहना में वाणिज्य कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गियोरा में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनेती में विज्ञान एवं वाणिज्य की कक्षाएं प्रारंभ करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

कांगड़ा जिले के नूरपुर, देहरा और पालमपुर, सिरमौर जिले के पांवटा साहिब और शिमला जिले के रोहड़ू में अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया, साथ ही इन न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन और भरने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में मण्डी जिले के नेरचौक स्थित शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय में विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गयी।

Source : CMO Himachal

आपसे अनुरोध है की आप हमारे OFFICIAL TELEGRAM चैनल और WHATSAPP GROUP को जरूर ज्वाइन करे जिससे आपको समय समय पर सही जानकारी और परीक्षा से जुड़े सहायता मिलती रहे धन्यवाद।

इसे भी पढ़े

Join Us

Join Us On TelegramClick Here
Join Us On InstagramClick Here
Join Our Whatsapp GroupClick Here

Leave a Comment